कंप्यूटर क्या है – विशेषताएं, परिभाषा, कार्य, प्रकार और उपयोगिता:

कंप्यूटर क्या है
कंप्यूटर क्या है

इस डिजिटल तकनीक के युग में, कंप्यूटर हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। कंप्यूटर एक मशीन है जो डेटा को स्वीकार कर सकता है, इसे प्रोसेस कर सकता है और परिणाम आउटपुट कर सकता है। यह अंकगणित, तार्किक और संबंधित जैसी विभिन्न आपरेशन कर सकता है। कंप्यूटर अपनी मेमोरी में डेटा को संग्रहीत कर सकता है, जिसे बाद में पुनर्प्रोसेस किया जा सकता है।

कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi

कंप्यूटर क्या हैं ? (What is Computer)

Computer एक ऐसा Electronic Device है जो User द्वारा Input किये गए Data में प्रक्रिया करके सूचनाओ को Result के रूप में प्रदान करता हैं, अर्थात् Computer एक Electronic Machine है जो User द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती हैं| इसमें डेटा को स्टोर, पुनर्प्राप्त और प्रोसेस करने की क्षमता होती है। आप दस्तावेजों को टाइप करने, ईमेल भेजने, गेम खेलने और वेब ब्राउज़ करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। आप स्प्रैडशीट्स, प्रस्तुतियों और यहां तक ​​कि वीडियो बनाने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर की परिभाषा:

“Computer” शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के ‘Computare’ शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है – गणना करना। कंप्यूटर को हिंदी में “संगणक” कहा जाता है। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (Electronic Device) है, जो उपयोगकर्ता से डेटा (Data) और निर्देशों (Instructions) के रूप में इनपुट (Input) प्राप्त करता है।

 “कंप्यूटर User द्वारा Input किये गए डाटा को Process करके परिणाम को Output के रूप में प्रदान करता हैं 
 “The Data Input Process by Computer User by Output results are provided as “

computer_process

 

कम्प्यूटर का जनक कौन है

कम्प्यूटर का जनक चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को कहा जाता है,  चार्ल्स बैबेज जन्म लंदन में हुआ था वहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है तो अंग्रेजी से ही कोई शब्द क्यों नहीं लिया गया इसकी वजह यह है कि जो अंग्रेजी भाषा है उसके  तकनीकी शब्द खासतौर पर प्राचीन ग्रीक भाषा और लैटिन भाषा पर आधारित है इसलिए कंप्यूटर शब्द के लिए यानी एक ऐसी मशीन के लिए जो गणना करती है उसके लिए लैटिन भाषा के शब्द कंप्यूट (Comput)  को लिया गया

कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में (Full form of computer in Hindi)

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

  • सी – आम तौर पर
  • ओ – संचालित
  • एम – मशीन
  • पी- विशेष रूप से
  • यू- प्रयुक्त
  • टी – तकनीकी
  • ई – शैक्षणिक
  • आर – अनुसंधान

कंप्यूटर के भागों का नाम – Computer parts Name in Hindi

  • प्रोसेसर – Micro Processor.
  • मदर बोर्ड – Mother Board.
  • मेमोरी – Memory.
  • हार्ड डिस्क – Hard Disk Drive.
  • मॉडेम – Modem.
  • साउंड कार्ड – Sound Card.
  • मॉनिटर – Monitor.
  • की-बोर्ड माउस – Keyboard/Mouse.
Computer मूलत दो भागों में बॅटा होता है-
  • सॉफ्टवेयर
  • हार्डवेयर

Hardware vs. software

विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों के बारे में बात करने से पहले हम दो चीजों के बारे में जान लेते हैं जो सभी कंप्यूटरों में आम हैं: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर।

Hardware

हार्डवेयर आपके कंप्यूटर का कोई भी हिस्सा होता है जिसमें भौतिक संरचना शामिल है, जैसे कीबोर्ड या माउस। इसमें कंप्यूटर के सभी आंतरिक भाग भी शामिल हैं, जिन्हें आप नीचे दी गई छवि में देख सकते हैं।

Software

सॉफ्टवेयर निर्देशों का कोई भी सेट होता है जो हार्डवेयर को बताता है कि क्या करना है और इसे कैसे करना है। सॉफ्टवेयर के उदाहरणों में वेब ब्राउज़र, गेम्स और वर्ड प्रोसेसर आदि शामिल हैं।  आपके कंप्यूटर पर जो कुछ भी आप करते हैं वह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के द्वारा किया जाता हैं| उदाहरण के लिए, अभी आप इस टेक्स्ट को वेब ब्राउज़र (सॉफ़्टवेयर) में देख रहे हैं यह एक सॉफ्टवेयर हैं और पेज पर क्लिक करने के लिए अपने माउस (हार्डवेयर) का उपयोग कर रहे हैं तो माउस एक हार्डवेयर हैं|

कंप्यूटर के प्रकार:

कंप्यूटर के कई प्रकार होते हैं, जिनमें डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन शामिल होते हैं

कंप्यूटर कैसे काम करता है?

कंप्यूटर एक इलैक्ट्रॉनिक मशीन है, जो निर्धारित आँकड़ों ( Input) पर दिए गए निर्देशों की शृंखला (Program) के अनुसार विशेषीकृत प्रक्रिया (Process) करके अपेक्षित सूचना या परिणाम (Output) प्रस्तुत करती है

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं?

  1. कंप्यूटर की शुरुआत करें: सबसे पहले, कंप्यूटर की शुरुआत करें। इसके लिए आपको कंप्यूटर की बटन पर क्लिक करना होगा।
  2. ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू करें: कंप्यूटर को शुरू करने के बाद, आपको ऑपरेटिंग सिस्टम को शुरू करना होगा। यह आपके कंप्यूटर के सभी संचालन तत्वों को संचालित करता है।
  3. लॉगिन करें: ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू होने के बाद, आपको लॉगिन करना होगा। इसके लिए, आपको अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  4. डेस्कटॉप पर आइकनों का उपयोग करें: अब आपको कंप्यूटर के उपयोग के लिए तैयार हैं। आप अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर आइकनों का उपयोग करके अपने चयनित एप्लिकेशन तक पहुंच सकते हैं।

FAQ:  कंप्यूटर क्या है?

Q.1- कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?

कंप्यूटर का पूरा नाम है Commonly Operated Machine Particularly Used for Technology Education and Research।

Q.2- कंप्यूटर का जनक कौन है?

चार्ल्स बैबेज

Q.3- Computer Kya Hai? परिभाषा, विशेषताएं, उपयोग (A To Z जानकारी)

Computer बहुत सारे जानकारी को संचित और सूचनाओं को Process कर सकता है।  यह एक इलेक्ट्रॉनिक और स्वचालित यंत्र है। जो Data को ग्रहण करता है और उस Data को सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम के अनुसार परिणाम (Result) के लिए Process करता है

Q. 4- विश्व का सबसे पहला कंप्यूटर कब बना ?

1822 में Charles Babbage नें “डिफरेंशिअल इंजन” नाम के मैकेनिकल कंप्यूटर का आविष्कार किया था। इसके बाद 1938 में United States Navy ने इलेक्ट्रो मैकेनिकल कंप्यूटर बनाया था।

कंप्यूटर क्या कार्य करता है?

एक कंप्यूटर यूजर से इनपुट लेता है, निरदेश के अनुशार उसे प्रोसेस करता और और उसकी रिजल्ट को अपने आउटपुट डिवाइस के माध्यम से यूजर को दिखता है।

कंप्यूटर कोर्स में एडमिशन कसे ले?

अपना कंप्यूटर सेण्टर कैसे खोले?

 

Leave a Comment